Health Tips: आपके खानपान का आपकी सेहत, शरीर, मूड, त्वचा, रंग, बाल आदि हर चीज़ पर बहुत असर पड़ता है. आप जो भी खाते हैं वो शरीर को किसी न किसी तरह से प्रभावित करता ही है. इसका कारण ये है कि आपके खानपान के माध्यम से जो तत्व आपके शरीर के अंदर जाते हैं, उनकी वजह से कई बॉडी फंक्शन सेहत को प्रभावित करते हैं. इन्हीं फंक्शन्स में से एक है हार्मोन्स को रिलीज़ करना. हार्मोन्स आपके शरीर के अंदर रिलीज़ होने वाले विशेष केमिकल्स होते हैं, जो मैसेंजर का काम करते हैं. इन्हीं केमिकलयुक्त मैसेज के आधार पर आपका शरीर फंक्शन करता है. ये हार्मोन्स विशेष ग्रंथियों या अंगों द्वारा रिलीज़ किए जाते हैं, जो शरीर के भीतर ही मौजूद होते हैं. आइए आपको बताते हैं खानपान से हार्मोन्स कैसे प्रभावित होते हैं और हार्मोन्स बैलेंस रखने के लिए आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.

1. ये डाइट बिगाड़ देती है हार्मोन्स का संतुलन

शरीर में हार्मोन्स का संतुलन आमतौर पर जंक फूड्स, प्रॉसेस्ड फूड्स और डीप फ्राइड फूड्स खाने से बिगड़ता है. दरअसल, आपकी सेहत के 4 सबसे बड़े दुश्मन हैं- नमक, चीनी, तेल और मैदा. इन चारों चीज़ों की ही मदद से ज़्यादातर जंक फूड्स और प्रॉसेस्ड फूड्स बनाए जाते हैं. इसलिए अगर आप जंक फूड या प्रॉसेस्ड फूड का सेवन करते हैं, तो आपके शरीर में हार्मोन्स का लेवल बिगड़ता है और आप कई सामान्य और गंभीर बीमारियों का शिकार होते जाते हैं.

2. हेल्दी लगने वाले फूड्स से भी खतरा

– कैफीन और एल्कोहल के सेवन से शरीर में कार्टिसोल उर्फ़ स्ट्रेस हार्मोन बढ़ता है, इसलिए इनका सेवन कम करना चाहिए
– थायरॉाइड रोगियों को बंद गोभी, ब्रोकली, पत्ता गोभी, सोया बीन्स आदि का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इनमें मौजूद गॉइटोजेन्स आपके शरीर में थायरॉइड हार्मोन्स का लेवल बिगाड़ सकते हैं
– रेड मीट में बहुत ज़्यादा सैचुरेटेड फैट होने के कारण इसके सेवन से शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन का बैलेंस बिगड़ता है.
– सोयाबीन्स का सेवन वैसे तो हेल्दी होता है, मगर इसका ज़्यादा सेवन आपके शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन का लेवल बिगाड़ सकता है.
– ज्यादा मीठी चीजें खाने से शरीर में इंसुलिन हार्मोन का लेवल बिगड़ सकता है जिससे व्यक्ति टाइप 2 डायबिटीज़ का शिकार हो सकता है

3. हार्मोन्स को बैलेंस्ड रखने का तरीका

आपको अपने रोज़ के खाने में कम से कम तेल, नमक और चीनी का प्रयोग करना चाहिए. इसके अलावा आपके खाने में हेल्दी कार्ब्स, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट आदि की सही मात्रा होनी चाहिए, जिससे शरीर स्वस्थ रहे.

– क्या खाएं और क्या नहीं

अगर आप अपने हार्मोन्स को बैलेंस रखना चाहते हैं, तो आपको हमेशा हेल्दी चीजें खानी चाहिए. हेल्दी चीजों में आपके शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जैसे कि- विटामिन्स, प्रोटीन, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सीडेंट्स और ज़रूरी एसिड्स. ये सभी आपके शरीर को पोषण देते हैं, जिससे शरीर के सभी अंग और ग्रंथियां ठीक से काम करते हैं और शरीर में हार्मोन्स का बैलेंस बना रहता है. हेल्दी चीजों में आप ताजे फल, हरी और अन्य रंगीन सब्जियां, नट्स, ड्राई फ्रूट्स, दाल, बीन्स, सीड्स, मोटे अनाज, डेयरी प्रोडक्ट्स, हेल्दी नॉन वेजिटेरियन फूड्स आदि का सेवन कर सकते हैं.

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