Health Tips: स्वस्थ रहने के लिए एक कंप्लीट डाइट का सेवन बेहद ज़रूरी है और ये कंप्लीट डाइट फलों के बिना पूरी नहीं हो सकती. क्योंकि फल आपके शरीर के लिए कई अहम काम करते हैं. जैसे कि- फल शरीर को बड़ी मात्रा में फाइबर और विटामिन प्रदान करते हैं, पाचनतंत्र को ठीक रखने में मदद करते हैं, सर्दी-खासी से लड़ने में सक्षम होते हैं, त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं आदि. इसलिए आज हम आपको फलों के कुछ ऐसे खास कॉम्बिनेशन के बारे में बताएंगे, जिसे अपने नाश्ते में शामिल करने से न सिर्फ आपकी इम्यूनिटी बढ़ेगी बल्कि आपकी खूबसूरती में भी चार चाँद लग जाएंगे.

1. इम्यूनिटी-बूस्टिंग कॉम्बिनेशन : अंगूर, कीवी, स्ट्रॉबेरी

कीवी, अंगूर, और स्ट्रॉबेरी आपकी इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देते हैं, जो आपको स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक है. जहां, कीवी विटामिन सी से भरपूर होती है और प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने में व शरीर में सूजन पैदा करने वाले मुक्त कणों को रोकने में मदद करती है. वहीं, अंगूर और स्ट्रॉबेरी जैसे फल आपकी इम्यूनिटी को बिल्डअप करने का काम करते हैं. इन दोनों में विटामिन ए और सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो शरीर को विभिन्न संक्रमणों से बचाए रखने में कारगर है. वहीं स्ट्रॉबेरी के बीज में भी खनिज होते हैं जो प्रतिरक्षा कार्य का समर्थन करते हैं.

2. एंटीऑक्सीडेंट कॉम्बिनेशन : अंजीर, लाल अंगूर, अनार
ये तीन फल एंटीऑक्सिडेंट और रोग से लड़ने वाले यौगिकों में उच्च हैं, जो आपके शरीर को फाइन रेडिक्लस की क्षति से बचाते हैं और युवा दिखने में आपकी मदद करते हैं. लाल अंगूर में रेस्वेराट्रोल एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो बीमारी और उम्र बढ़ने के संकेतों का सामना करने में मदद करते हैं. वहीं इनमें ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन भी होता है, जो आँखों की रौशनी को मजबूत रखता है. इसके अलावा, ये कॉम्बिनेशन पराबैंगनी किरणों के हानिकारक प्रभावों को कम करने में भी बेजोड़ है. अनार में अधिकांश फलों की तुलना में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो कि फ्री रेडिक्लस को कम करते हैं. वहीं अंजीर पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, और जिंक सहित विटामिन ए, ई, और के का एक बड़ा स्रोत माना जाता है.

3. एंटी इंफ्लेमेटरी कॉम्बिनेशन – चेरी, अनानास और ब्लूबेरी

अनानास विटामिन सी से भरा होता है और इसमें ब्रोमेलैन नामक एक एंजाइम होता है जो आंत की सूजन को कम करता है, प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और प्रोटीन पाचन को उत्तेजित करता है. इसके अलावा, ब्लूबेरी में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ए, सी, और ई के गुण पाए जाते हैं. वहीं अगर बात चेरी की की जाए तो, ये दोनों में मुख्य एंटीऑक्सीडेंट है. इसमें फेनोलिक यौगिकों की उच्च मात्रा भी होती है, जो कि शरीर के सूजन को कम करती है.

4. डिटॉक्सीफाई  कॉम्बिनेशन : गोजीबेरी, तरबूज, नींबू

शरीर को समय-समय पर डिटॉक्सीफाई  करना बेहद ज़रूरी होता है. इसके लिए आपको अपने नाश्ते में कुछ उन चीजों को शामिल करना चाहिए, जो आपको हाइड्रेट रखे और  सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को फ्लश कर दे. जैसे कि तरबूज, जिसमें 92 प्रतिशत पानी है और इसमें ग्लूटाथियोन नामक एक प्रमुख विषहरण एजेंट भी है. यह लाइकोपीन और विटामिन ए और सी का भी स्रोत है, जो मुक्त कणों को डिटॉक्स करने और लड़ने में सहायता करता है. वहीं नींबू एक बेसिक नेचर का मजबूत डिटॉक्सीफाइर है और इसमें जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुण होते हैं. इसके अलावा गोजीबेरी फल को एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन (ए, बी, सी, और ई), आयरन और कोलीन के एक बड़े स्रोत के रूप में देखा जाता है. जो लिवर डिटॉक्सिफिकेशन प्रक्रियाओं के लिए आवश्यक है.

5. ब्यूटी कॉम्बिनेशन: ब्लैकबेरी और पपीता

हर कोई अपनी खूबसूरती बरकरार रखना चाहता है. बात चाहे चेहरे की हो या बालों की फल इन दोनों को स्वस्थ रखने में आपकी मदद करते हैं. जैसे कि पपीता एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्वों से भरा होता है, जो कोलेजन के उत्पादन में सहायता करता है. वहीं इसमें पपैन नामक एक एंजाइम भी होता है जो त्वचा के नुकसान का मुकाबला करने में मदद करता है. वहीं, ब्लैकबेरी की उन स्वादिष्ट कम चीनी वाले फलों में गिनती होती है जो एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ए और सी से भरे होते हैं. इसमें बीटा-कैरोटीन होता है, जो शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित होता है और आपकी त्वचा और बालों को मजबूत व चमकदार बनाने में मदद करता है.

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